Daily News
Saturday, 30 August, 2014
 |   |   |   |   |   |   |   |   |   |   | 
पेट हो फ्लैट!
Wednesday, June 01, 2011, 13:24 hrs IST
Email Print Comment min  max | Bookmark and Share
Left
daily05
Left
वॉकिंग शू घिस चुके हैं, और आप आइसक्रीम जैसी चीजों से भी दूर रहती हैं। तब भी आपके पेट का घेरा है कि कम होने का नाम नहीं लेता। अब ऎसा होगा तो निराशा तो होगी ही। आपने जो आदतें अपनाई वे अच्छी हैं, लेकिन यह फिट रहने की महज शुरूआत है। स्लिम फिगर के लिए जरूरी है वर्क आउट साथ ही डाइट पर ध्यान।
स्लिम होने के कुछ शॉर्टकट्स हैं यहां

नियमित सैर
नियमित रूप से सैर पर जाने से 25 फीसदी कैलोरीज बर्न होती है। एक सर्वे के अनुसार एक्सरसाइज करने से भी इतनी ही कैलोरीज एक सप्ताह में बर्न होती है। जो लोग ज्यादा तेजी से वॉक या एक्सरसाइज करते हैं उनकी पेट की चर्बी तीन महीने में बीस फीसदी कम होती है। पेट जल्दी कम करना है तो तीस मिनट के वॉक सेशन रखें। स्पीड से चलें। लगातार स्पीड तेज न रख सकें तो बीच में इंटरवल लें। थोड़ी देर तेजी से चलें और फिर स्पीड कम कर लें। कुछ आसान उपाय इंटरवल्स के
वॉक करते समय आईपॉड साथ रखें। हर अगले गाने के साथ कदमों की रफ्तार बढ़ाएं।

स्पोट्र्स वॉच पहन लें। प्रत्येक तीसरे या पांचवें मिनट पर स्पीड बढ़ा दें।
जितना तेजी से वॉक कर सकें उतना करें और टॉप पर पहुंचे, तब फिर नीचे आए। ट्रेडमील पर भी आप ऎसा कर सकती हैं।

क्लासिक एक्सरसाइज
मसल्स को टोन करने के लिए स्टेबिलिटी बॉल एक्सरसाइज करें। इससे पेट की मांसपेशियां 40 फीसदी ज्यादा और साइड एब्स 47 फीसदी ज्यादा एक्टिव होंगे। इस एक्सरसाइज से पेट के भीतरी मांस पेशियां भी अच्छी तरह से पुष्ट होंगी।

बॉल पर कमर से ऊपर वाले भाग को टिका दें। हाथ और कोहनी से टिके रहने के लिए सपोर्ट बनाएं। पैर की अंगुलियों को खींचे और कमर से नीचे वाले भाग को जमीन की तरफ करें। बॉडी को इस शेप में ले आएं कि बॉडी सिर से लेकर एड़ी तक लाइन में आ जाए। इस स्थिति में तीस से साठ सैकंड तक बनी रहें। अब इसी एक्सरसाइज को दायीं और बाई तरफ होकर भी दोहराएं। एक कोहनी, हथेली और साइड के पैर से बॉडी को बैलेंस करें। इस साइड पोजिशन में दूसरा हाथ छत की ओर रहेगा।

कार्डियो एक्सरसाइज अच्छी है
एरोबिक एक्सरसाइज जैसे- फास्ट वॉकिंग और जॉगिंग आदि से पेट की चर्बी जल्दी कम होती है यह सही है, लेकिन इससे शरीर की बाकी चर्बी जल्दी कम नहीं होती। टोटल बॉडी वेट ट्रेनिंग अपनाएं तो आप बेहतर नतीजे पा सकती हैं। टोटल बॉडी रेजिस्टेंस रूटीन को कार्डियो के साथ करें तो दो गुना ज्यादा फैट कम होगा। रेजिस्टेंस ट्रेनिंग ग्रुप में हाई प्रोटीन डाइट को भी शामिल किया जाता है। जबकि अन्य सभी ग्रुप में साधारण डाइट होती है। एक्सपट्र्स कहते हैं कि वेट लिफ्टिंग और एक्स्ट्रा प्रोटीन की वजह से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। कई बार कम हुआ वजन फिर से बढ़ जाता है, लेकिन रेजिस्टेंस ट्रेनिंग वजन को फिर से बढ़ने से रोकती है।

सोने से तौबा नहीं
संतुलित खाना और नियमित रूप से एक्सरसाइज, तनाव को दूर करने के साथ ही पेट की चर्बी भी कम करती है, लेकिन ऎसा तभी होता है जब आप अच्छी नींद भी लेें। सोने के मामले में लापरवाही से तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन्स रिलीज होते हैं और पेट पर चर्बी भी बढ़ती है। शोध के अनुसार जो युवा सिर्फ पांच-छह घंटे सोते हैं, उनमें पांच किलो वजन बढ़ने की संभावना 35 फीसदी ज्यादा होती है। और उनका बीच का भाग उन लोगों के मुकाबले साठ फीसदी ज्यादा भारी होता है जो लोग सात-आठ घंटे की नींद लेेते हैं।

मोटा होने से रोके ग्रीन टी
ग्रीन टी त्वचा के लिए बेहतर पेय है। इसमें कैंसर से लड़ने की भी क्षमता है। इसका एक और फायदा यह है कि इसे नियमित रूप से पीने से पेट कम होता है। एक सर्वे के मुताबिक जो लोग एक्सरसाइज करने के अलावा 12 सप्ताह तक दिन में चार बार ग्रीन टी पीते हैं उनकी चर्बी उन लोगों के मुकाबले आठ गुना ज्यादा कम होती है जो सामान्य कैफीन पीते हैं। इसलिए ग्रीन टी को अपने रूटीन में शामिल कर लें। फायदा खुद देखें।

इस खाने से होगा वजन कम
साबुत अनाज
साबुत अनाज और दालों के सेवन से शरीर में इन्सुलिन का प्रोडक्शन कम होता है। इंसुलिन फैट को बॉडी में स्टोर करता है। इसलिए इन्सुलिन की कम मात्रा बनने से फैट लूज होता है और आपका वजन कंट्रोल में रह पाता है।

सूखे मेवे
जो लोग रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाते हैं उनकी कमर का घेरा 24 सप्ताह में साढ़े छह इंच कम हो जाता है। तो आज से ही तय करें कि रोजाना सौ ग्राम नट्स अपनी डाइट में जरूर से शामिल करेंगे। यह कैलोरी से भरपूर होने के साथ ही फाइबर युक्त भी होते हैं।

प्रोटीन
प्रोटीनयुक्त खाने से मांसपेशियां पुष्ट होती हंै साथ ही पेट की चर्बी भी कम होती है। प्रोटीनयुक्त चीजें खाने से वजन कम करने की क्षमता उन लोगों के मुकाबले एक किलो और बढ़ जाती है जो कम प्रोटीन और ज्यादा काब्र्स युक्त चीजें खाते हैं। तय करें कि रोजाना जितनी कैलोरीज आप लेती हैं उसमें 25 फीसदी प्रोटीन से मिलें। इससे आपको ज्यादा संतुष्टि भी मिलती है और वजन कम रहेगा सो अलग।
More Stories Top News
body n soul news चौदहवीं के चांद से चमक ते चौदह कायदे
body n soul news फैशन फोरकास्ट
body n soul news नया साल नए संकल्प
body n soul news पार्टी है जिंदगी एंजॉय करें इसे
body n soul news आपके घर है पार्टी
body n soul news न्यू स्टाइल स्टेटमेंट
body n soul news सवाल 25 लाख का
body n soul news बेबी स्किन की देखभाल
body n soul news पौधों का च्यवनप्राश
body n soul news सफलता की राह में
Copyright © Daily News. All rights reserved.